गुरुवार, 10 अप्रैल 2014

राजनीति



आज़म खान सेना को तो बख्श दो

लोक सभा चुनाव मे अधिक से अधिक वोट पाने के चक्कर मे नेता अपना मानसिक संतुलन खोते जा रहे है और विवादित व्यान बाजी कर रहे है !यह लोग संवैधानिक एवं लोकतान्त्रिक संथाओं को भी  निशाने पर लेने लगे है !वह अपनी मर्यादाएं तथा सीमायें भी भूलते जा रहे है ! इस सब मे हद तो आज़म खान ने पार की है कारगिल के ऊपर अपना अनर्गल व्यान देकर जिससे सेना का मनोबल भी टूटा है और सेना को दो भागों मे  विभक्त करने कि कोशिश की है धर्म के आधार पर !आश्चर्य होता है की यह नेता कितना गिरेंगे वोट पाने के चक्कर मे,आज़म खान ने कारगिल युद्ध को भी जाती और धर्म के चश्मे से ही देखा है जो केवल उनके अधकचरे ज्ञान का प्रतीक ही है ! समझ नहीं आता कि नेताओं का स्तर इतना नीचे तक गिर सकता है या फिर इनके खून के डी एन ए मे ही खराबी है या इनका खून जन्मजात ही गन्दा है !

भारतीये सेना धर्म के आधार पर नहीं जानी जाती है यहाँ ही सर्व धर्म सर्व भाव पाया जता है !सैनिकों के पहचान केवल भारतीय है इससे अधिक कुछ नहीं और होनी भी नहीं चाहिये !यहाँ ना कोई हिन्दू है और ना कोई मुस्लिम ,सिख या ईसाई है यहाँ उसका पहला धर्म राष्ट्र की सीमाओं के रक्षा करना ही है ! इतनी से बात इन मुस्लिम परस्त नेताओं की समझ मे क्यों नहीं आती यह एक विचारणीय प्रशन जिसका हल हर भारत वासी को खोजना पडेगा !कारगिल युद्ध जब हुआ था तब सम्पूर्ण भारत एक जुट था ना कोई मुसलमान था ना कोई हिन्दू ,सिख या ईसाई था वरन सब भारतीये थे !ऐसे मे सेना को धर्म के आधार पर बाँटने कि किसी भी कोशिश को क्षम्य नहीं कहा जा सकता !कम से कम सेना और सैनिकों को धर्म के नाम पर बाँटने की कोशिश से नेताओं को बाज आना चाहिये !चुनाव तो होते रहेंगे और उसमे हार जीत भी होती रहेगी !

राजनितिक लोग ही इस तरह की विदुवेश की बातें करेंगे तो भविष्य के बारे मे सहज ही अंदाज़ा लगाया जा सकता है ! हो सकता है कि अपनी बातों  को लेकर हमेशा विवादों मे रहने वाले आज़म खान ने  अनजाने मे तो ऐसा नहीं कहा होगा !इसे चुनावी धुर्वीकरण की एक गलत कोशिश के रूप मे ही लिया जाना चाहिये !इससे पहले भी आज़म खान ने भाजपा के प्रधानमन्त्री पद के उम्मीदवार श्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह के लिए भी वेहद आपत्तिजनक वक्तव्य दिया है !नेताओं के इस तरह के किसी भी तर्क को न्यायसंगत नहीं ठहराया जा सकता है !आज़म खान अपनी  भाषा सुधारों और यदि तम्हे कोई आपत्ति भारत से है तो पकिस्तान कुछ दिन रहकर देखो तुम्हे अपनी औकात पता चल जायगी !

दिनेश सक्सेना

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें